फ्री में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें ( affiliate marketing future in 2025)

सभी लोगों के पास रुपए नहीं है इसलिए हम फ्री में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें इसके बारे में जानेंगे। कॉविड 19 से पहले affiliate marketing को बहुत कम लोग जानते थे लेकिन कोविद-19 की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन लगने पर सभी लोग घर पर बैठ गए थे।और कई लोगों की तो नौकरियां भी चली गई थी।

घर पर बैठे-बैठे लोगों ने ऑनलाइन काम करना शुरू कर दिया और कई लोगों ने एफिलिएट मार्केटिंग का रास्ता भी चुना । कॉविड-19 के बाद एफिलिएट मार्केटिंग से बहुत लोग पैसे कमा रहे हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग का फ्यूचर बहुत ही अच्छा होने वाला है क्योंकि आज का समय ऑनलाइन का जमाना है सब लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं वह चाय खाने से लगाकर कपड़े तक कुछ भी हो सब कुछ ऑनलाइन से हो रहा है।

धीरे-धीरे एफिलिएट मार्केटिंग से लोग जुड़ते जा रहे हैं और 2025 में रिपीट मार्केटिंग का फ्यूचर बहुत ही अच्छा होने वाला है क्योंकि इससे आसानी से पैसे कमाए जा सकते हैं।

फ्री में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें ?

यदि आप बहुत सारे आर्टिकल या वीडियो देखकर भी अभी तक एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना नहीं सीखे हैं तो आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है आप हमारे इस पूरे आर्टिकल को पढ़ने के बाद बहुत ही आसानी से affiliate marketing से पैसे कमाना सीख जाओगे।

इसे भी पढ़ें 👉👉👉 WhatsApp se paise kaise kamaye 2024

Affiliate marketing क्या है?

Affiliate marketing वह डिजिटल मार्केटिंग है जब लोग किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने प्लेटफार्म यानी सोशल मीडिया (जैसे की इंस्टाग्राम, फेसबुक, गूगल और यूट्यूब) पर प्रमोट करते हैं या बेचते हैं इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

Affiliate marketing क्या है?

जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा प्रमोट किए गए प्रोडक्ट को खरीदना है तो उसके बदले में आपको कमीशन मिलता है वही एफिलिएट मार्केटिंग से आपकी कमाई होती है।

Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान है। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास सोशल मीडिया पर अकाउंट होना बहुत आवश्यक है और उसे पर ज्यादा से ज्यादा फ्रेंड या फॉलोअर होने चाहिए।

उसके बाद आपको e- commerce, Amazon, Flipkart इन कंपनियों से मिलकर इन सभी कंपनियों के प्रोडक्ट को आपका सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करना होगा और बचना होगा जब कोई व्यक्ति आपके शेयर किए गए प्रोडक्ट को खरीदना है तो उसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें 👉 👉👉 YouTube se kamai kaise kare

Affiliate marketing कैसे शुरू करें

एफिलिएट मार्केटिंग का सबसे अच्छा फायदा यह है कि इसे शुरू करने के लिए एक भी रुपए की आवश्यकता नहीं होती है। बस आपके पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है और उसमें इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए बस यह है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको उन कंपनियों से जुड़ना होगा जो ऑनलाइन प्रोडक्ट भेजते हैं। जैसे- Amazon, mesho, Flipkart, e-commerce etc.

Download

Affiliate marketing karne ke tarike

  1. Facebook से affiliate marketing करे।
  2. YouTube से affiliate marketing करे।
  3. Instagram से affiliate marketing करे।
  4. Blogging से affiliate marketing करे।

#1 Facebook से affiliate marketing करे।

सोशल मीडिया पर फेसबुक बहुत ही लोग प्रिया प्लेटफार्म है। Facebook के यूजर्स लगभग मासिक/3.03 अरब है। क्योंकि यह बहुत बड़ा आंकड़ा है। फेसबुक को लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते हैं।

फेसबुक पर एक प्लेट मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाना है फिर उसमें ज्यादा से ज्यादा फ्रेंड को ऐड करना है। यह सब करने के बाद आप अपनी एफिलिएट लिंक को फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

#2 YouTube से affiliate marketing करे।

आज के समय में ऐसा कोई नहीं होगा जो यूट्यूब के बारे में नहीं जानता होगा। यूट्यूब को लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते हैं और यह बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म है। YouTube के यूजर्स मासिक/2.86 अरब है।

यूट्यूब से बेड मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आप यूट्यूब पर अपना एक अकाउंट बनाएं फिर बाद में एक यूट्यूब चैनल बनाएं। यूट्यूब चैनल बनाने के बाद उसमें ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर बढ़ाएं। फिर बाद में आप किसी भी एपलेट लिंक को यूट्यूब चैनल पर शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

#3 Instagram से affiliate marketing करे।

सोशल मीडिया के सभी ऐप में से सबसे बढ़िया ऐप इंस्टाग्राम को माना जाता है। लोग इंस्टाग्राम को लाना ज्यादा पसंद करते हैं। और इंस्टाग्राम पर ज्यादा एक्टिवेट रहते हैं। इंस्टाग्राम मनोरंजन का बहुत ही अच्छा साधन है। और कई लोग तो इंस्टाग्राम से पैसे भी कमा रहे हैं। इंस्टाग्राम बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म हैं।

इंस्टाग्राम से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम आपके फोन में डाउनलोड करना है। इंस्टाग्राम डाउनलोड करने के बाद इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाना है। उसके बाद इंस्टाग्राम पर रोज डील डालकर फॉलोअर्स बढ़ाने हैं।

फॉलोअर्स बढ़ाने के बाद आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को इंस्टाग्राम पर अपने दोस्तों के साथ प्रमोट कर सकते हैं या फिर उसे प्रोडक्ट को भेज सकते हैं इस प्रकार आप इंस्टाग्राम से भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

#4 Blogging से affiliate marketing करे।

यदि आप बहुत ही अच्छे ब्लॉगर हैं आपको आर्टिकल लिखना बहुत ही अच्छे से आता है तो आप ब्लॉगिंग से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। ब्लॉगिंग एक वेबसाइट होती है इसमें आपको आर्टिकल लिखना होता है और उसमें ट्रैफिक लाना होता है।

आप अपने आर्टिकल में किसी प्रोडक्ट का लिंक भी डाल सकते हैं या किसी प्रोडक्ट पर आर्टिकल लिखकर उसे प्रमोट भी कर सकते हैं। उसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं। इस प्रकार आप ब्लॉगिंग से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

FAQ | Affiliate marketing

Q 1 Affiliate marketing kya hai?

Ans एफिलिएट मार्केटिंग वह बिजनेस है जिसमें आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट या वस्तु को ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रमोट करते हैं या फिर भेजते हैं तो उसके बदले में आपको कमीशन मिलता है इसे एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

Q 2 एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा आने में कितना समय लगता है?

Ans एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप पहले दिन से ही कमाई शुरू कर सकते हैं। लेकिन पहले आप सोशल मीडिया पर एक्टिवेट होने चाहिए।

Q 3 एफिलिएट मार्केटिंग में शुरुआत में कितना पैसा आता है?

Ans यह आपके काम पर निर्भर करता है आप जितना ज्यादा काम करते हैं या नहीं जितने ज्यादा प्रोडक्ट भेजते हैं उतना ही ज्यादा पैसा मिलता है। शुरुआत में ही आप अच्छी मेहनत करते हैं तो महीने के 10–15 हजार आसानी से कमा सकते हैं।

Q 4 एफिलिएट मार्केटिंग कब शुरू हुई?

Ans एफिलिएट मार्केटिंग सन 1989 में शुरू हुई थी।

Leave a comment