फेसबुक से पैसे कैसे कमाए|आसानी से सीखे (1लाख महीना)

हम आपको आज यह बता दे कि हम आज आपको फेसबुक से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानकारी देंगे। आज के इस इंटरनेट के दौर में सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते ही है और आप फेसबुक के बारे में जानते ही हो, की फेसबुक एक सोशल मीडिया ऐप है। सभी लोग फेसबुक को अपने मनोरंजन के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन हम आपको यह बता दे की फेसबुक से आप पैसे भी कमा सकते हैं।

Table of Contents

Table of Contents

यह जानकर आपको बहुत खुशी होगी की आप मनोरंजन के साथ-साथ फ्री में पैसे भी कमा सकते हैं जी हां हम आप सभी लोगों की तरह फ्री में फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं। ज्यादा ज्यादातर लोग फेसबुक का इस्तेमाल वीडियो देखने के लिए या फिर रील्स देखने के लिए ही करते हैं और आप भी शायद फेसबुक का इस्तेमाल इसी के लिए ही करते हो।

फ्री में पैसे कमाए 👉👉 Business ideas in Hindi

यदि आपके पास कोई योग्यता नहीं है फिर आप फेसबुक के जरिए घर बैठे महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं फेसबुक से पैसे कमाने के लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। बस ज्यादा से ज्यादा लोग आपके कांटेक्ट में होनी चाहिए अर्थात आपके फेसबुक अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा flowers होने चाहिए|

आज के टाइम में भारत में ही नहीं बल्कि पूरे वर्ल्ड में फेसबुक का इस्तेमाल किया जाता है फेसबुक का सबसे अच्छा फायदा यह है कि आप विदेश में बैठे आपके फ्रेंड से भी बात कर सकते हैं अर्थात चैट कर सकते हैं। सभी लोग फेसबुक से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन उनको सही रास्ता नहीं मिल रहा लेकिन आज हम आपको फेसबुक से किन-किन तरीकों से पैसा कमाया जाता है इनके बारे में बताएंगे।

फेसबुक क्या होता है?

फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। फेसबुक का सबसे अच्छा फायदा यह है कि हम अपने आसपास के लोगो से, अपने परिवार वालों से , और अपने मित्रों से, उनके साथ आसानी से कांटेक्ट में रह सकते हैं। अर्थात सरल भाषा में कहे तो किसी भी व्यक्ति के साथ हम आसानी से जोड़ सकते हैं।

शायद यह जानकारी आपको पहले नहीं थी कि फेसबुक को 4 फरवरी 2004 को बनाया (launch) गया था, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग हैं।

अब तो आप जान ही गए होंगे की फेसबुक क्या है लेकिन आपको हम बता दे कि आप फेसबुक में फेसबुक पेज फेसबुक ग्रुप बनाकर आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

नया फेसबुक अकाउंट कैसे बनाएं?

अब तो आप जान ही गए होंगे की फेसबुक क्या है अब फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाना सिखाते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको फेसबुक एप डाउनलोड करना होगा। फेसबुक एप प्ले स्टोर या फिर other website से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, फेसबुक एप डाउनलोड करने के बाद उसे ओपन करें, फिर आपको करेक्ट न्यू अकाउंट के ऑप्शन को ओपन करना है, उसके बाद अपना नाम और सरनेम लिखे, फिर अपनी जन्मतिथि लिखे, और फिर अपना पासवर्ड लिखे और फिर लास्ट में फेसबुक में लॉगिन कर ले।

घर बैठे पैसे कमाए 👉👉👉 Mobile se paise kaise kamaye

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक से पैसे कमाने के आसान तरीके–

  1. फेसबुक Page बनाकर पैसे कमाए
  2. फेसबुक पर विज्ञापन या Ads चला कर पैसे कमाए
  3. फेसबुक Group बनाकर पैसे कमाए।
  4. फेसबुक पर Affiliate marketing करके पैसे कमाए।
  5. फेसबुक Account को भेज कर पैसे कमाए
  6. फेसबुक में shonsorship से पैसे कमाए।
  7. फेसबुक पर Referal link शेयर करके पैसे कमाए
  8. फेसबुक पर अपना खुद का content डालकर पैसे कमाए।

1. फेसबुक Page बनाकर पैसे कमाए

फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी प्रोफाइल में एक नया पेज बनाना होगा, फेसबुक पेज कैसे बनाएं वह सीखते हैं फेसबुक पेज बनाने के लिए इन स्टेप को फॉलो करें जो कि निम्न हैं।

👉 सबसे पहले अपना फेसबुक चालू करें।

👉 फिर अपनी प्रोफाइल में जाए।

👉 उसके बाद पेज लिखा होगा वहां क्लिक करें।

👉 फिर create पेज पर जाए और get started पर क्लिक करें।

👉 उसके बाद अपनी कैटेगरी चुने और goal सिलेक्ट करें। और उसके बाद आपका पेज बन जाता है।

फेसबुक पेज मोनेटाइज करने से पहले क्या-क्या करना जरूरी है जो कि निम्न है।

👉 फेसबुक पेज पर 5000 followers होने जरूरी है।

👉 फेसबुक पेज पर 60,000 minutes view होने जरूरी है।

👉 फेसबुक पेज 30 दिन पुराना होना जरूरी है।

फेसबुक पेज पर 5000 फॉलोअर्स 60,000 मिनट व्यू और 30 दिन पुराना होने के बाद मोनेटाइज के लिए डाल दे, मोनेटाइज में भेजने के बाद 14 दिन में आपका फेसबुक पेज मोनेटाइज हो जाता है। फिर आप उसे पर वीडियो डालकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप भी बेरोजगार हैं तो यह जरूर देखें 👉👉👉 Business ideas in Hindi 

2. फेसबुक पेज पर विज्ञापन या Ads चला कर पैसे कमाए

इसी इंटरनेट की दुनिया में फेसबुक एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म है जिस पर करोड़ों की संख्या में लोग एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। और इस फेसबुक प्लेटफार्म पर आप अपनी कंपनी या अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन या ऐड देखकर उसका आसानी से प्रचार कर सकते हैं इसकी सेलिंग कहीं गुना ज्यादा हो सकती है या फिर आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके उससे पैसे कमा सकते हैं।

सबसे पहले आप फेसबुक पर अपना फेसबुक पेज बनाएं फिर उसे पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स बढ़ाएं यानी ज्यादा से ज्यादा मेंबर बढ़ाएं अर्थात लोगों को अपने फेसबुक पेज से जोड़ें। उसके बाद फेसबुक पेज पर विज्ञापन या ऐड चलकर पैसे कमा सकते हैं

यदि आपकी खुद की शॉप है तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि आप अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन चला कर या फिर ऐड चला कर अपनी इनकम को डबल कर सकते हैं। या फिर किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट का विज्ञापन चलाकर आसानी से फेसबुक पर पैसे कमा सकते हैं।

3. फेसबुक Group बनाकर पैसे कमाए

आप सोच रहे होंगे ग्रुप केवल व्हाट्सएप पर ही बनते हैं लेकिन हम आपको आज यह बता दे कि ग्रुप फेसबुक पर भी बनते हैं और उससे पैसे भी कमाए जा सकते हैं फेसबुक पर फेसबुक ग्रुप से सबसे आसानी से पैसे कमा सकते हैं और महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

फेसबुक ग्रुप बनाना बहुत आसान होता है आप भी फेसबुक ग्रुप बना सकते हैं सबसे पहले आप भी अपना फेसबुक ग्रुप बना ले। और उसके बाद उसमें ज्यादा से ज्यादा मेंबर ऐड करने की कोशिश करें कितने ज्यादा मेंबर ऐड होंगे आपकी इनकम इतनी ज्यादा होगी इसलिए अपने ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा लोगों को ऐड करें।

ऐसे ज्यादा मेंबर ऐड होने के बाद आप अपने फेसबुक ग्रुप को भेज कर भी बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं। किसी दूसरे की पोस्ट अपने ग्रुप में डालकर उसे आप पैसे कमा सकते हैं। किसी को प्रमोट करके उससे भी आप पैसे कमा सकते हैं। किसी कंपनी का प्रचार करके या फिर उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करके उससे भी आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

4. फेसबुक पर affiliate marketing करके पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग का अर्थ है की आपको किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट का प्रचार करके उसे बेचना होते हैं यदि आप उसे कंपनी के प्रोडक्ट को भेज लेते हैं, तो उसके बचने के बदले आपको कमीशन मिलता है और आपकी वही इनकम होती है इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं। आज के समय में बहुत लोग एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ चुके हैं और आप भी इससे जुड़ सकते हैं और आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपके पास फेसबुक पेज या ग्रुप है तो आप भी एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा पैसा कमा सकते हैं, अपने फेसबुक पेज या ग्रुप के मेंबर को किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम देना पड़ेगा जो की गूगल पर बहुत सारे मिल जाते हैं ।

एफिलिएट प्रोग्राम मिलने के बाद अपने फेसबुक या पेज पर उसे प्रोडक्ट की मार्केटिंग करें और आप यह काम घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। और यह काम आप अपने फोन से भी कर सकते हैं। और इसके लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है।

5. फेसबुक Account को बेचकर पैसे कमाए

यदि आपकी फेसबुक अकाउंट पर अच्छे फॉलोअर हैं और वह पुराना कौन है तो आप उसको बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यदि आपको फेसबुक का ज्यादा ज्ञान नहीं है तो अपने अकाउंट बनाकर उसे पर फॉलोवर बढ़कर उसको बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं क्योंकि बहुत आसान तरीका है।

फेसबुक अकाउंट बेचते समय फ्रॉड भी होता है आपसे फेसबुक अकाउंट तो ले लेते हैं लेकिन पैसे नहीं डालते इसीलिए आप भी सतर्क रहे ऐसे फ्रॉड होने से।

6. फेसबुक में sponsorship से पैसे कमाए

स्पॉन्सरशिप का अर्थ है कि कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट को आपके द्वारा प्रमोट करवाती हैं और आपको वह कंपनी प्रमोट करवाने के जो पैसे देती है उसे स्पॉन्सरशिप कहते हैं।

यदि आपके फेसबुक पेज या प्रोफाइल पर ज्यादा फॉलोअर हैं तो आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके स्पॉन्सरशिप द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

सोच रहे होंगे कि हम कंपनी से कांटेक्ट कहां से करें आपको कहीं से कांटेक्ट करने की कोई जरूरत नहीं है यदि आपके फेसबुक पेज या प्रोफाइल पर अच्छे फॉलोअर हैं तो कंपनी खुद आपसे कांटेक्ट करती है और अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए बोलती हैं।

आज के समय में कहीं लोग रेफर लिंक से भी अच्छा पैसा कमा रहे हैं उनकी तरह आप भी रेफर लिंक से पैसे कमा सकते हैं इसमें कुछ ज्यादा सीखने की जरूरत भी नहीं होती है।

हम आपको बता दें कि Angel one, upstox, grow, 5 Paisa, phone pe, Google pay इन सभी apps आप पैसे कमा सकते हैं। इन सभी ऐप्स पर अपना अकाउंट बनाएं और अपनी link से दूसरे लोगों का अकाउंट बनाएं।

यदि आपके फेसबुक पर ट्रैफिक ज्यादा है तो आप अपनी रेफर लिंक से लोगों का अकाउंट बनाकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं और इन सभी ऐप्स से एक अकाउंट बनाने के 100 से 1200 रुपए तक मिलते हैं।

यदि आपने 1 दिन के पांच अकाउंट भी बना दिए तो आप 5000₹ 1 दिन के आसानी से कमा सकते हैं।

8. फेसबुक पर अपना खुद का content डालकर पैसे कमाए

आजकल फेसबुक अधिकतम लोगों का मनोरंजन का साधन हो चुका है ज्यादातर शॉर्ट वीडियो देखना पसंद करते हैं जैसे कि रिल्स अभी कुछ टाइम पहले लोगों का मनोरंजन का साधन टिकटोक था लेकिन अब वह भारत में बंद हो चुका है, तो अब लोग मनोरंजन के लिए फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।

आप भी अपना ओरिजिनल वीडियो बनाकर फेसबुक पर डाल सकते हैं। यदि हम ओरिजिनल कंटेंट पर कम करें तो हमें कुछ इन्वेस्ट भी नहीं करना होता है। ओरिजिनल कंटेंट वाले ज्यादातर फेसबुक reels पर काम कर रहे हैं।

आजकल फेसबुक की तरफ से $1000 बोनस मिल रहा है आप reels डालकर महीने के $1000 कमा सकते हैं

प्रश्न उत्तर

👉 फेसबुक का अर्थ क्या है?

फेसबुक का यह अर्थ है कि अपने आसपास के लोगों या अपने परिवार वालों और अपने मित्रों से आसानी से जुड़ सकते हैं।

👉 फेसबुक से बिना पैसे इन्वेस्ट किया पैसे कमा सकते हैं?

जी हां, फेसबुक से बिना पैसे इन्वेस्ट किया पैसे कमा सकते हैं। फेसबुक अकाउंट,फेसबुक पेजऔर फेसबुक ग्रुप इन को बेच कर आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

👉 फेसबुक से पैसे कमाने में कितना समय लगता है?

फेसबुक से आप 30 से 45 दिन में पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। अच्छी मेहनत से कम करें तो आप इसे भी कम समय में पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

👉 फेसबुक से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

फेसबुक फेसबुक से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका In–stream ads है। इससे आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

👉 फेसबुक के संस्थापक कौन है?

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग है।

👉 फेसबुक कब लांच हुआ?

4 फरवरी 2004

Leave a comment